Friday, January 18, 2019

404 क्या है ? आखिर इंटरनेट चलाते समय क्यों आ जाता है, क्लिक करके जानें

हेलो दोस्तो आज इस पोस्ट में हम डिस्कस करेंगे की 404 क्या है ? आखिर इंटरनेट चलाते समय क्यों आ जाता है। दोस्तो आज के समय में हम हमेशा इंटरनेट से जुड़े हुए रहते हैं और अगर हम इंटरनेट चलाते हैं।

404 क्या है

तो किसी न किसी वेबसाइट को ओपन तो जरुर करते होंगे| क्योंकि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन है। जिसमें लाखो करोड़ो वेबसाइट मौजूद है और हम उन्हीं सब वेबसाइट के द्वारा अलग अलग जानकारी हासिल करते हैं|

लेकिन आपने देखा होगा कि कभी-कभी नेट चलाते-चलाते ब्राउज़र में 'Error 404' या '404 File Not Found' का मैसेज हमारे सामने अपेयर होता है। तो क्या आप जानते हैं। कि इसका मतलब क्या है? अगर नहीं। तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

404 File Not Found

आखिर क्यों आता है 404


 'Error 404' या '404 File Not Found' आने के कई कारण हो सकते हैं|

इसका पहला कारण यह हो सकता है। आपने जिस कीवर्ड को टाइप कर सर्च किया है वह गलत हो सकता है।
या आपने जिस भी कीवर्ड को सर्च किया है। वह वेब पेज पर मौजूद नहीं होगा।
एक कारण यह भी होता है कि आप जिस भी वेबसाइट को सर्च कर रहे हैं। वह फ़िलहाल सेवा में नहीं है या वह वेबसाइट बंद हो चुकी है ।
आप अगर जिस किसी भी लिंक को सर्च कर रहे हैं वह डिलीट कर दिया गया है।
404 File Not Found

आखिर क्या है 404 ?


इज़ी लैंग्वेज में समझें तो यह एक कोड है। जिसे वेबसाइट डेवलपमेंट करते टाईम यूज़ किया जाता है। जिसमे से 404 के पहले नंबर यानि 4 का मतलब 'बैंड एड्रेस' और लास्ट वाले 4 का मतलब 'बैंड URL' होता है। और इसका मतलब यह बताना है। कि आप अपने वेबसाइट को रिपेयर करें क्योंकि आपके वेबसाइट में कुछ दिक्कत है।

इस पोस्ट को लाइक करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके

No comments:

Post a Comment