फोन में वायरस है या नहीं, इस तरह से करें पहचान

दोस्तों आजकल बहुत से लोग अपने इंटरनेट से जुड़े काम अपने स्मार्टफोन की मदद से ही कर ले रहे हैं।इस वजह से हैकर्स अब स्मार्टफोन को निशाना बना रहे हैं । जिससे स्मार्टफोन पर भी वायरस अटैक की घटनाएं सामने आ रही हैं।इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं स्मार्ट फोन में वायरस आने के पांच लक्षण जिससे कि आप फोन में वायरस आने की पहचान कर सकते हैं।




फोन बार-बार हैंग होना है या बहुत ज्यादा स्लो हो जाना




यदि आपका फोन बार-बार हैंग होता है तो या बहुत ज्यादा स्लो चलता है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है। क्योंकि वायरस अपना काम करने के लिए मेमोरी और सीपीयू का प्रयोग करता रहता है जिससे सीपीयू हमेशा व्यस्त रहता है और एप्लीकेशंस को ठीक ढंग से चला नहीं पाता इस कारण फोन बार-बार हैंग होता है या फिर बहुत ही स्लो चलता है।



इंटरनेट बैंडविथ ( डाटा) ज्यादा इस्तेमाल होना




यदि आपका फोन ज्यादा इंटरनेट डाटा खपत कर रहा है तो ऐसा वायरस के कारण हो सकता है। क्योंकि वायरस यूजर की सभी फाइल्स और डाटा को चुराकर हमेशा अपने सर्वर पर अपलोड करता रहता है जिससे कि इंटरनेट डाटा ज्यादा तेजी से इस्तेमाल होता है।



ऑटोमेटिक ही इंटरनेंट डाटा ऑन हो जाना




यदि आपके फोन में इंटरनेट डाटा या वाई-फाई अपने आप ही आन हो जाता है।तो यह फोन में वायरस होने का एक लक्षण है क्योंकि वायरस फोन से जो भी डाटा चुराता है उसे अपने प्रोग्रामर के पास भेजने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।इसलिए वायरस अपने आप ही डाटा या वाईफाई को ऑन कर देता है।



स्क्रीन पर अश्लील विज्ञापन आना


ब्राउज़र में ब्राउजिंग करते समय हमें कई जगहों पर विज्ञापन दिखाया जाता है। लेकिन यदि आप के होम स्क्रीन पर या फिर कहीं भी अश्लील विज्ञापन दिखने लग जाए तो समझ लेना चाहिए कि फोन में वायरस आ चुका है।कई बार इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय किसी लिंक पर क्लिक करते ही एक नया टैब ओपन हो जाता है और फोन में वायरस होने का दावा किया जाता है तथा उसे साफ करने के लिए कहा जाता है। ऐसे पेज को तुरंत ही बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे फोन में वायरस आने की संभावना होती है।





अनचाहे नंबर पर कॉल या मैसेज चले जाना

अगर आपके फोन से किसी अनचाहे या अनजाने नंबर पर बार-बार कॉल या मैसेज चला जाए या प्राप्त हो तो यह वायरस के कारण हो सकता है।क्योंकि कई बार वायरस डाटा को भेजने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल ना करके मैसेज या कॉल का इस्तेमाल करते हैं।


आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारे में जरूर कमेंट करें और इस तरह की जानकारी रोज पढ़ने के लिए हमें फॉलो भी करें धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments