Monday, February 4, 2019

जानिए आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें

आज के समय में सबसे उपयोगी पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है. अब आपको कई सारे दस्तावेज लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं पड़ती अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार कार्ड ही काफी है.

आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप बैंक से लेकर के गैस कनेक्शन तक, शिक्षा से लेकर बिजली विभाग तक कहीं भी आधार कार्ड का इस्तेमाल करके सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. सभी मोबाइल टेलीकॉम कंपनियां सिम कार्ड उपलब्ध कराने के लिए आधार कार्ड का समर्थन करती हैं. इसे आप समझ सकते हैं कि आधार कार्ड कितना आवश्यक है.

Mobile number link

आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी भेजा जाता है उस OTP को दर्ज करने के बाद आप आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं परंतु यदि वह नंबर आपके पास उपलब्ध नहीं है यानी की चोरी हो गया है या फिर बंद हो गया है तो फिर आप ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते. इस स्थिति में आपको अपने आधार कार्ड में नया नंबर दर्ज कराने की आवश्यकता पड़ती है.

क्या ऑनलाइन आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर दर्ज किया जा सकता है?

यदि आप के आधार कार्ड में पहले से दर्ज मोबाइल नंबर अब आपके पास उपलब्ध नहीं है और आप नया मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड में डलवाना चाहते हैं तो यह ऑनलाइन संभव नहीं.

इसके लिए आपको आधार कार्ड बनाने वाले किसी जन सेवा केंद्र में जाना पड़ेगा. अभी नागरिक पहचान सुरक्षा के लिए UIDAI ने आधार कार्ड में नया नंबर दर्ज करने की सुविधा सभी के लिए ऑनलाइन नहीं की है.

आधार कार्ड में नया नंबर दर्ज कैसे कराएं?


यह बहुत ही आसान है आप अपने किसी नजदीकी आधार सेंटर में चले जाएं. वहां पर आप के आधार कार्ड में पड़ा हुआ मोबाइल नंबर आप के नए मोबाइल नंबर से अपडेट कर दिया जाएगा.

तो इस प्रकार आप आसानी से अपने आधार नंबर मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment