Sunday, February 3, 2019

जल्द ही बंद होने वाला है Google प्लस, सेव कर लें सारा डेटा

2 अप्रैल से गूगल का सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म Google+ बंद हो जाएगा. गूगल का कहना है कि इसके कम इस्तेमाल और सेफ्टी चैलेंज के कारण इस प्‍लेटफॉर्म को बंद किया जा रहा है. अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने कहा, “Google+ का हिस्सा बनने के लिए हम आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.”

अकाउंट से हटा दिया जाएगा सारा डेटा


Google plus

इसके साथ ही इस पर मौजूद सभी कंज्यूमर के अकाउंट से सारा डेटा भी हटा दिया जाएगा. गूगल ने कहा है कि इससे पहले की Google+ बंद हो जायें. अपना सारा डाटा सेव कर लीजिये. हालांकि गूगल बैकअप के रूप में मौजूद फोटो और वीडियो को डि‍लीट नहीं करेगा.” कंपनी ने Google Plus को बंद करने का फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में दिक्कतें आने के बाद किया था.

4 फरवरी के बाद नहीं खुलेगा कोई भी Google+ प्रोफाइल



अपने ब्लॉग में कंपनी ने साफ कर दिया है कि 4 फरवरी के बाद से कोई भी यूजर Google+ पर नए प्रोफाइल, पेज, इवेंट या कम्यूनिटी नहीं बना पाएगा.गूगल+ के बटन को SIGN इन करने के लिए गूगल SIGN इन से रेप्लेस कर दिया जाएगा.

गूगल ने Google+ को अगस्त 2019 में बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे पहले बंद किया जा रहा है. गूगल जब लांच हुआ था तब इसके यूजर्स की संख्या 450 मिलियन डॉलर्स थी. लेकिन कुछ समय बाद 2015 में इसके 111 मिलियन यानी 11 करोड़ सक्रिय यूजर्स थे.

गूगल ने डेटा डाउनलोड करने के लिए दिया समय


गूगल प्लस उतना लोकप्रिय नहीं हो सका. इसके यूजर्स की संख्या घटती जा रही थी. इसके चलते गूगल ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि अगस्त 2019 वो अपनी ये सेवा बंद कर देगी. लेकिन अपडेट जानकारी के मुताबिक इसे 2 अप्रैल से ही बंद किया जा रहा है. Google+ से अपना डेटा डाउनलोड करने के लिए कंपनी ने यूजर्स को समय दिया है. जानकारी के मुताबिक डाटा सेव करने के कुछ नए तरीके भी साझा करेंगे.

No comments:

Post a Comment