Friday, May 10, 2019

जाने कब तक रूस से भारत आएगा S-400 मिसाइल सिस्टम और इन शहरों में लगाये जायेगे

भारत और रूस के बीच हुए S-400 मिसाइल सिस्टम के सौदे ने अब रफ्तार पकड़ ली है । भारत ने अपनी हवाई सुरक्षा के लिए पिछले साल रूस से लगभग 38 हजार करोड़ से 4 मिसाइल सिस्टम खरीदे थे । इस डील के बाद रूस ने भारत के लिए अब बनाना शुरू कर दिया है । इस मिसाइल सिस्टम की पहली खेप अक्टूबर 2020 में बनकर भारत को मिल जायेगी । जबकि बाकी के तीन मिसाइल सिस्टम साल 2023 तक भारत को दिये जायेंगे ।

S-400

भारत ने ये मिसाइल सिस्टम रूस से इसलिये खरीदा है क्योकि ये मिसाइल सिस्टम दुनिया का सबसे खतरनाक मिसाइल सिस्टम माना जाता है । इसकी रेंज 400 किलोमीटर तक है । ये हवा में किसी भी फाइटर प्लेन , ड्रोन , मिसाइल को मार गिराने की ताकत रखता है ।





तथा ये एक बार मे 70 टारगेट को नष्ट कर सकता है । इसके अलावा ये राडार पे न नज़र आने वाले प्लानों को भी मार के गिरा सकता है ।इसके भारत की सेना में शामिल होने के बाद भारतीय हवाई ताकत कई गुना बढ़ जाएगी ।

Click Here:- ये है PUBG की 5 सबसे बेहतरीन बंदूकें


हिंदुस्तान ने s-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को रूप से लिया है। जिस की असली वजह अपने दुश्मनों को उनके इरादे से नाकामयाब करना है। इस मिसाइल सिस्टम को सीमा के साथ साथ देश के बड़े शहरों में भी लगाया जाएगा।




इनमें चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता मौजूद होंगे। सीमा के बाद इन शहरों में सबसे पहले मिसाइल सिस्टम लगाया जाएगा और इसको लगाने की सबसे बड़ी वजह है। दुश्मन से अपने देश की हिफाजत करना जिस हिसाब से इंडिया तरक्की कर रहा है। उस हिसाब से दुश्मनों की हिंदुस्तान पर काफी नजर है।


इसी वजह से दुश्मन जब भी हिंदुस्तान पर हमला करें, तो यह मिसाइल सिस्टम उस को करारा जवाब दे सकें और यह मिसाइल सिस्टम हिंदुस्तान की सुरक्षा कर सकें।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह खबर अच्छी लगे तो कमेंट करके बताएं और लाइक और शेयर जरूर कीजिए और आगे भी ऐसे ही खबर पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसी खबर आपके लिए लाते रहते हैं।

No comments:

Post a Comment