Monday, March 11, 2019

पनीर खाने वालों जरा एक बार इसे भी ध्यान से पढ़ लो

क्या पनीर आपका फेवरेट फूड है?

अगर आप पनीर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। आपके लिए ये बुरी खबर हो सकती है। अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या पनीर कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। पनीर में ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता हैं।

 Butter

प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट लंबे समय तक हेल्दी रखता है।बुढ़ापे की प्रोसेस को स्लो करता है।


पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है।

पनीर लेने का सही समय क्या होता है एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद पनीर खा सकते हैं, आपको लंच के दौरान ऐड करना चाहिए। आप रात के खाने के समय पनीर की भुजि या पनीर की सब्जी रोटी या ब्रेड के साथ खा सकते हैं।


पनीर खाना आपको पसंद है या नहीं ये जरूर बताएं।

अगर जानकारी उपयोगी लगी तो कृपया लाइक और शेयर अवश्य करें क्या पता किसी के काम कब आ जाये।

और अगर आप नए पाठक हैं तो हमें फॉलो जरूर कर लें।

No comments:

Post a Comment